कॉर्पोरेट इवेंट क्या हैं | What is Corporate Event in Hindi

सीधे शब्दों में कहें, एक कॉर्पोरेट इवेंट किसी भी प्रकार की घटना, आतिथ्य या सामाजिक गतिविधि है जो एक व्यावसायिक इकाई द्वारा आयोजित या वित्त पोषित होती है।

इतनी व्यापक परिभाषा के साथ, कॉर्पोरेट आयोजनों के लिए लक्षित दर्शक समान रूप से व्यापक हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं:

कर्मचारियों

बोर्ड के सदस्यों

हितधारकों

ग्राहक / ग्राहक

संभावित ग्राहक

व्यवसाय कई कारणों से कार्यक्रम आयोजित करते हैं, वे शिक्षित करना, पुरस्कृत करना, प्रेरित करना, जश्न मनाना, प्रमुख मील के पत्थर चिह्नित करना, संगठनात्मक परिवर्तन का प्रबंधन करना या सहयोग को प्रोत्साहित करना चाहते हैं। कारण जो भी हो, एक घटना समाधान है। What is Corporate Event in Hindi

हमारे केस स्टडीज पेज पर कार्रवाई में कॉर्पोरेट इवेंट का अन्वेषण करें

२०१५ की एक हालिया रिपोर्ट बताती है कि यूके इवेंट्स उद्योग का मूल्य £३९.१ बिलियन है, जिसमें एक वर्ष में १,३०१,६०० से अधिक इवेंट होते हैं, इनमें से एक महत्वपूर्ण अनुपात कॉर्पोरेट इवेंट हैं। जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं कि इतनी बड़ी मात्रा में आयोजनों के साथ वे कई रूप लेंगे। कॉर्पोरेट आयोजनों के लिए सबसे लोकप्रिय प्रारूपों का संक्षिप्त विवरण नीचे दिया गया है:

सम्मेलनों

सम्मेलन आमतौर पर कम से कम एक दिन तक चलते हैं और व्यवसायों द्वारा विशिष्ट दर्शकों को जानकारी प्रदान करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। अक्सर उपस्थित लोगों को शिक्षित और प्रेरित करने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग किया जाता है, वे सहयोग बढ़ाने और दर्शकों को शामिल करने का एक अवसर भी हैं।

सम्मेलनों में अक्सर कई मुख्य वक्ता और कई ब्रेकआउट क्षेत्र होंगे, जहां विशिष्ट विषयों पर अधिक गहन सत्र होते हैं। कॉर्पोरेट आयोजनों के लिए सम्मेलन एक लोकप्रिय प्रारूप है क्योंकि उन्हें कर्मचारियों, ग्राहकों, पुनर्विक्रेताओं आदि सहित विभिन्न हितधारकों के अनुकूल बनाया जा सकता है। वे लक्षित दर्शकों को ब्रांड में समाहित होने का अवसर भी प्रदान करते हैं।

व्यापार शो / प्रदर्शनियां

ये बड़े उद्योग विशिष्ट कार्यक्रम हैं जिनमें व्यवसाय संभावित ग्राहकों को अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए बड़े आयोजन क्षेत्र के भीतर एक स्थान किराए पर लेते हैं। कुछ मामलों में एक व्यवसाय एक प्रदर्शनी का समग्र आयोजक या मेजबान हो सकता है। लेकिन यह अधिक सामान्य है कि व्यवसाय प्रदर्शकों के रूप में इनमें भाग लेते हैं। प्रदर्शकों के रूप में एक व्यवसाय को अक्सर प्रचार सामग्री, प्रेरित और प्रभावी बिक्री टीमों, प्रदर्शनी स्टैंड, आपके स्टैंड पर उपस्थित लोगों को लुभाने और आकर्षक बनाने की एक अनूठी विधि आदि की आवश्यकता होती है।

पुरस्कार / पर्व रात्रिभोज

हालांकि ये दो अलग-अलग प्रकार के कॉर्पोरेट आयोजन हैं, लेकिन इन्हें अक्सर एक साथ आयोजित किया जाता है।

पुरस्कार समारोहों का उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है। यदि किसी व्यवसाय द्वारा आयोजित किया जाता है तो वे उपलब्धियों को पहचानने के लिए कई श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान करके कर्मचारियों, आपूर्तिकर्ताओं, पुनर्विक्रेताओं और ग्राहकों को पुरस्कृत और प्रेरित कर सकते हैं। व्यवसाय नियमित रूप से अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने, अपनी प्रतिष्ठा में सुधार करने और ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए उद्योग पुरस्कारों को प्रायोजित और दर्ज करेंगे।

आज ही हमारे इवेंट विशेषज्ञों के साथ मुफ़्त परामर्श बुक करके अपने लाइव इवेंट में नई जान फूंकें

पर्व रात्रिभोज जो आमतौर पर पुरस्कार समारोहों के साथ चलते हैं, सभी दर्शकों के समूहों के लिए स्वतंत्र रूप से भी आयोजित किए जा सकते हैं, ये आमतौर पर आपके ब्रांड को उपस्थित लोगों के साथ अधिक निकटता से संरेखित करने और एक संदेश संप्रेषित करने का एक अवसर होता है।

प्रोत्साहन कार्यक्रम

प्रोत्साहन कार्यक्रम अक्सर टीज़र अभियान से जुड़े ईवेंट प्रकारों का संयोजन हो सकते हैं और आमतौर पर कर्मचारियों और पुनर्विक्रेताओं पर लक्षित होते हैं। वे एक बिक्री सम्मेलन के साथ शुरू कर सकते हैं, जिसमें दर्शकों को बिक्री संदेश और लक्ष्य बताए जाते हैं और उन्हें व्यवसाय और उत्पादों या सेवाओं के बारे में अधिक जानने का अवसर मिलता है।

इसके बाद आम तौर पर लगभग एक वर्ष की अवधि के दौरान उपस्थित लोगों के लिए संचार की एक श्रृंखला होगी जिसमें उन्हें अंतिम लक्ष्यों की याद दिला दी जाती है और उन्हें प्राप्त करने के लिए क्या आवश्यक है।

कार्यक्रम का समापन आम तौर पर एक प्रोत्साहन यात्रा कार्यक्रम द्वारा किया जाता है जिसमें कुछ या सभी दर्शकों को एक रोमांचक और अनोखे अनुभव पर ले जाया जाता है जो अक्सर जीवन भर के क्षणों में एक बार होता है। इन घटनाओं को एक कार्यक्रम में एक साथ जोड़ा जा सकता है जैसा कि ऊपर बताया गया है या स्वतंत्र रूप से उपयोग किया जा सकता है।

लॉन्च इवेंट

लॉन्च इवेंट बहुत ही आत्म व्याख्यात्मक हैं और आवश्यकतानुसार सरल या जटिल हो सकते हैं। व्यवसाय इन आयोजनों का उपयोग प्रचार बनाने और कुछ नया लॉन्च करने के लिए पीआर उत्पन्न करने के लिए करते हैं, जिसमें उत्पाद, सेवाएं, भवन / कार्यालय आदि शामिल हैं।

उन्हें विभिन्न दर्शकों, ग्राहकों, प्रेस, हितधारकों, कर्मचारियों को लक्षित किया जा सकता है, जो अक्सर एक उत्सव के साथ शैक्षिक अनुभव को मिलाते हैं। इन आयोजनों की रूपरेखा को ऊपर उठाने और उपस्थित लोगों से कहीं अधिक पहुंच बढ़ाने के लिए कई हथकंडे अपनाए जाते हैं।

एजीएम / कंपनी बैठकें

ये आम तौर पर अधिक औपचारिक कार्यक्रम होते हैं जिनमें प्रमुख हितधारक, बोर्ड के सदस्य और शेयरधारक व्यावसायिक प्रदर्शन पर चर्चा करने के लिए एक साथ आते हैं। जबकि कई कंपनियां इन कम महत्वपूर्ण मामलों को रखेंगी, अन्य व्यवसाय इनका उपयोग व्यावसायिक सफलताओं को दिखाने और शेयरधारकों को पुरस्कृत करने और धन्यवाद देने के अवसर के रूप में करेंगे।

कांग्रेस

कांग्रेस एक सम्मेलन और एक व्यापार शो के बीच एक क्रॉस हैं और आमतौर पर अधिक विषय विशिष्ट होते हैं। यह वह जगह है जहां एक क्षेत्र के विशेषज्ञ अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्रों पर चर्चा करने आएंगे (वे स्वास्थ्य देखभाल और फार्मास्युटिकल क्षेत्रों के भीतर कॉर्पोरेट आयोजन का एक विशेष रूप से लोकप्रिय प्रारूप हैं)। व्यवसाय अक्सर अपने कर्मचारियों को शैक्षिक और तथ्य खोजने के उद्देश्यों के लिए इनके पास भेजेंगे। वे आपके कर्मचारियों के लिए उनके क्षेत्र में विचारशील नेताओं के रूप में देखे जाने का एक अवसर भी हैं, इसलिए एक महान प्रचार उपकरण हैं। वे अक्सर व्यवसायों को उत्पादों को प्रदर्शित करने, लॉन्च करने और प्रमुख क्षेत्रों को प्रायोजित करने के अवसर प्रदान करते हैं।

सत्कार

यह अक्सर आम जनता द्वारा “कॉर्पोरेट इवेंट” शब्द से सबसे अधिक जुड़ा हुआ ईवेंट प्रकार होता है। आतिथ्य का उपयोग आमतौर पर कर्मचारियों के साथ आंतरिक रूप से और ग्राहकों और आपूर्तिकर्ताओं के साथ संबंधों को पुरस्कृत करने, प्रोत्साहित करने और संबंध बनाने के लिए किया जाता है। इसमें साधारण डिनर से लेकर खेल आयोजनों और संगीत समारोहों में वीआईपी अनुभव शामिल हैं। अक्सर व्यवसाय पूरे आयोजन में हॉस्पिटैलिटी पैकेज और ब्रांड दृश्यता प्राप्त करने वाले एक कार्यक्रम को प्रायोजित करेंगे, यह विभिन्न स्तरों पर हो सकता है, स्थानीय रग्बी क्लब या फुटबॉल टीम से लेकर O2 प्रायोजित खेल के मैदानों तक।

टीम के निर्माण

टीम निर्माण की घटनाएँ आम तौर पर कर्मचारियों की ओर केंद्रित होती हैं, हालाँकि ऐसी परिस्थितियाँ होती हैं जब उनका उपयोग बाहरी दर्शकों के लिए भी किया जा सकता है। वे आम तौर पर एक चुनौती का प्रारूप लेते हैं, जिसमें टीमों को एक साथ काम करने की आवश्यकता होती है, ताकि समाधान को दूर किया जा सके या समाधान दिया जा सके। टीम निर्माण की घटनाएँ कर्मचारी जुड़ाव, नैतिक निर्माण, सहयोग और प्रेरणा बढ़ाने के लिए बहुत अच्छी हैं।

अनुभवात्मक

अनुभवात्मक घटनाएँ अधिक लोकप्रिय होती जा रही हैं क्योंकि व्यवसाय अपने ग्राहकों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाना चाहते हैं। विचार एक मजेदार और यादगार अनुभव के माध्यम से उपस्थित लोगों को ब्रांड और संदेश के भीतर विसर्जित करना है। अपने ब्रांड या व्यवसाय के साथ सकारात्मक भावनाओं को जोड़कर, ग्राहक आपके उत्पादों या सेवाओं में निवेश करने की अधिक संभावना रखते हैं क्योंकि वे उनसे भावनात्मक रूप से जुड़ाव महसूस करेंगे। F-4

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *