त्योहारों के दौरान काम करने वाली मार्केटिंग | Business marketing ideas during festivals in hindi

भारत जैसे देश में, जहां खरीदारी के फैसले ज्यादातर भावनाओं से प्रेरित होते हैं, छुट्टियों का मौसम आपके ग्राहकों को अपने उत्पादों के साथ जोड़कर भारतीय संस्कृति के बारे में याद दिलाने का एक बड़ा बोनस लेकर आता है। उत्सव आपको अपने वर्तमान और संभावित ग्राहकों या ग्राहकों के साथ फिर से जुड़ने का एक बहुत अच्छा अवसर प्रदान करते हैं। आप त्योहारों के दौरान प्रभावी मार्केटिंग रणनीतियों की योजना बना सकते हैं जो आपको अपने ग्राहकों या ग्राहकों के साथ बेहतर जुड़ाव बनाने में मदद करेगी।

“त्योहारों के दौरान, भारत में लोग खर्च करने के लिए तैयार होते हैं और हमारे जैसे उद्यमी त्योहारों के मौसम में बिक्री में वृद्धि को पूरा करने के लिए महीनों पहले से तैयारी करते हैं। हमें आश्वस्त करना होगा कि हमारे पास पर्याप्त स्टॉक है। त्यौहार ऐसे समय होते हैं जब पूरे देश में विभिन्न मेलों का आयोजन किया जाता है। हमारे जैसे छोटे व्यवसायों के लिए जो सीधे वितरक और खुदरा विक्रेता के माध्यम से नहीं बेचते हैं – मेला हमारे उत्पाद को विभिन्न प्रकार के ग्राहकों के लिए पेश करने और तत्काल बिक्री करने के लिए एक वरदान है। यह वह समय भी है जब हम खुदरा विक्रेताओं के साथ संपर्क बनाते हैं।” श्री अनुराग जैन, सीओओ, नीव हर्बल साबुन कहते हैं। Business marketing ideas during festivals in hindi

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको त्योहारी सीजन के दौरान अपने ग्राहकों/ग्राहकों के साथ संबंध मजबूत करने में मदद करेंगे।

त्योहारों के लिए विज्ञापन अभियान: दीपावली, होली और अन्य जैसे त्योहारों के दौरान, एक अभिनव विज्ञापन अभियान विकसित करें जो आपके उत्पाद को त्योहारों को मनाने के साधन के रूप में उजागर करे। उदाहरण के लिए, कैडबरी दीपावली के दौरान अपने उत्पाद ‘डेयरी मिल्क’ के लिए एक नया विज्ञापन अभियान लेकर आया, जिसके माध्यम से उन्होंने दीपावली की मिठाइयों के विकल्प के रूप में चॉकलेट डालने की कोशिश की। और इसके विपरीत, फ्रिटो-ले (पेप्सिको) कुरकुरे ने उसी समय के दौरान एक विज्ञापन अभियान, ‘मुह कुरकुरे करो’ के साथ आया, जिसमें कहा गया था कि इस दीपावली में अतिरिक्त मिठाइयाँ खाने के बजाय, ‘कुरकुरे’ का प्रयास करें। श्री जैन कहते हैं, “हमने वेलेंटाइन डे के दौरान दिल के आकार के साबुन के साथ आने के बारे में सोचा था। इस साल हम त्योहारों के दौरान अपने परिसरों में अपने स्टॉल लगाने के लिए कॉर्पोरेट से संपर्क करने की उम्मीद कर रहे हैं।” आप इस त्योहारी सीजन में दूसरों पर बढ़त बनाने के लिए इस तरह के अभिनव विज्ञापन और अभियान भी विकसित कर सकते हैं।
विशेष ऑफर और छूट: त्योहारी सीजन के दौरान, लोग नई चीजें खरीदने में रुचि रखते हैं और आपको कुछ बहुत ही आकर्षक ऑफर पेश करने के लिए अपने ग्राहकों की इस प्रवृत्ति पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। यह छूट, नि:शुल्क नमूने, बाय-वन गेट वन फ्री ऑफर, दूसरी खरीद पर छूट आदि के रूप में हो सकता है। आप होली पर ‘होली स्पेशल’ के रूप में एक ऑफर लॉन्च कर सकते हैं जहां आप कुछ कॉम्बो और पैकेज आदि पेश कर सकते हैं। यह आपके उत्पाद और आपके अनूठे विचार पर निर्भर करता है जो अंतर पैदा करता है।
ग्रीटिंग कार्ड और उपहार: ग्रीटिंग कार्ड और उपहार देना या भेजना, बधाई देने के लिए फोन पर कॉल करना या अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजना अपने ग्राहकों और ग्राहकों के साथ नेटवर्क बनाने का सबसे पुराना और सबसे अच्छा तरीका है। ग्रीटिंग कार्ड, उपहार, ई-कार्ड, फोन कॉल और एसएमएस का उपयोग अपने ग्राहकों और ग्राहकों को नई योजनाओं, ऑफ़र और अपने नवीनतम उत्पाद लॉन्च या किसी अन्य अपडेट के बारे में सूचित करने के लिए करें। “हमारी योजना इस साल ऐसे उपहार पैक तैयार करने की है जो इस मौसम को प्रतिबिंबित करेंगे। उदाहरण के लिए, हम दिवाली के मौसम के लिए अपने साबुन के अलग-अलग उपहार पैक और क्रिसमस के लिए अलग-अलग डिज़ाइन करेंगे।” श्री जैन का उल्लेख है।
समारोहों/कार्यक्रमों का प्रायोजन: जैसा कि आप जानते हैं, हम भारतीय दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मिलकर त्योहारों का जश्न मनाते हैं और उनका आनंद लेते हैं। आप इस अवसर को भुना सकते हैं और उन्हें ऐसा करने के लिए एक मंच प्रदान कर सकते हैं और साथ ही आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी कंपनी और उत्पादों को इसके माध्यम से और इसके दौरान प्रचारित किया जाता है। आप इवेंट में अपने ब्रांड को और बढ़ावा देने के लिए कुछ प्रतियोगिताएं, प्रश्नोत्तरी और कई प्रतियोगिताएं भी रख सकते हैं।
संवाद करते रहें: अधिकांश लोग सोचते हैं कि कॉर्पोरेट ग्राहक और आपके ग्राहक त्योहारों के दौरान व्यस्त रहेंगे। लेकिन यह सभी के लिए सच नहीं है। यह इस समय है कि उन्हें व्यवसाय विकास के लिए कम से कम कॉल मिलती है और आपके लिए पिच करने का एक अच्छा समय है। इसलिए त्योहारों के दौरान और बाद में अपने ग्राहकों और ग्राहकों के साथ नियमित संपर्क बनाए रखें।

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